इस बसपा सांसद ने कांग्रेस-भाजपा के दलित प्रेम के राज खोले

बसपा के राज्यसभा सांसद और पंजाब के नए प्रदेश प्रभारी राजा राम ने संसद में जम्मू-कश्मीर में दलितों-पिछड़ों के हालात बयां किए। उन्होंने कहा कि 6 लोकसभा सीटों वाले जम्मू-कश्मीर राज्य से आज तक कोई भी दलित चेहरा सांसद नहीं बना। 

Watch

अब इस राज्य में विपक्षी पार्टियों ने ईवीएम के खिलाफ मोर्चा खोला

देश में ईवीएम के खिलाफ आवाज तेज होती जा रही है। लगभग सभी विपक्षी पार्टियों का कहना है कि उन्हें ईवीएम पर बिल्कुल भरोसा नहीं है। वे बैलेट पेपर से चुनाव चाहती हैं। ईवीएम के खिलाफ लड़ाई में विभिन्न संगठनों के साथ-साथ आम जनता भी आंदोलन की तैयारी में है। देश में ईवीएम हटाने की मांग जोर पकड़ रही है। इसी कड़ी में हरियाणा में भी विपक्षी पार्टियों ने ईवीएम के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

Watch

भारतीय क्रिकेट टीम में हमेशा उच्च जाति वर्ग के खिलाडिय़ों का रहा है दबदबा

भारतीय क्रिकेट टीम में हमेशा उच्च जाति वर्ग के खिलाडिय़ों का दबदबा रहा है। पिछले कई सालों से किसी भी दलित खिलाड़ी को क्रिकेट टीम में जगह नहीं मिल पाई है। विनोद कांबली आखिरी ऐसे दलित खिलाड़ी थे, जिन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में जगह मिली थी। 1991 में वनडे क्रिकेट और 1993 में टेस्ट क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले विनोद कांबली ने कई शानदार पारियां खेलीं। अक्टूबर 2000 के बाद भारतीय टीम में उन्हें कभी चुना नहीं गया।

उनके बाद से आज तक किसी भी दलित खिलाड़ी को भारतीय क्रिकेट टीम में जगह नहीं मिल पाई है। यहां तक कि धार्मिक अल्पसंख्यकों की टीम में उपस्थिति भी नाममात्र रही है।

10 जुलाई को हुए सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड के हाथों हारने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाडिय़ों पर नजर मारें तो इनमें कोई भी दलित चेहरा नहीं था। विश्व क्रिकेट कप के दौरान अच्छी परफार्मेंस देने वाले एकमात्र मुस्लिम खिलाड़ी मोहम्मद शमी को भी सेमीफाइनल में जगह नहीं दी गई। शमी ने वल्र्ड कप 2019 टूर्नामेंट में 4 मैचों में 14 विकेट लेकर अच्छा प्रदर्शन किया था।

Watch

पंजाब में दलितों को गोलियों से भूना; 2 की मौत

पंजाब के श्री मुक्तसर साहिब में दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। यहां के गांव जवाहरेवाला में तथाकथित उच्च जाति के लोगों ने रंजिशन दलित मजदूरों को सरेआम गोलियों से भून दिया। इस गोलीकांड में एक महिला समेत 2 लोगों की मौत हो गई, जबकि गोलियां लगने से दलित पक्ष के 2 लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए। पुलिस ने इस संबंध में यूथ कांग्रेस के ब्लाक प्रधान समेत 11 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, पूर्व सरपंच पलविंदर सिंह पप्पा का प्रत्याशी पिछले पंचायत चुनाव में सरपंची का चुनाव हार गया था। तभी से उसकी जीतने वाले दलित सरपंच पक्ष के साथ रंजिश चली आ रही थी। नई बनी पंचायत ने दलितों के मोहल्ले में मनरेगा के तहत गली पक्की करने का काम शुरू करवाया था। वहीं, पलविंदर सिंह पप्पा का गुट गांव में प्रबंधक लगाकर यह काम करवाना चाहता था।

13 जुलाई को जब यह काम चल रहा था तो पूर्व सरपंच पलविंदर सिंह पप्पा और सुखविंदर सिंह उर्फ दुग्गी सिंह हथियार लेकर करीब एक दर्जन लोगों समेत मौके पर पहुंच गए। इसी दौरान दुग्गी सिंह ने अपनी बंदूक से फायरिंग शुरू कर दी, जिसमें दलित पक्ष की मिन्नी रानी (25) और उसके देवर किरनदीप सिंह (25) की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं, किरनदीप सिंह के भाई धरमिंदर व गुरजीत गंभीर रूप से जख्मी हो गए।

Watch

भाजपा के ब्राह्मण विधायक की बेटी ने किया SC युवक से विवाह

उत्तर प्रदेश के बरेली की बिथरी चैनपुर सीट से भाजपा के ब्राह्मण विधायक राजेश मिश्रा की बेटी साक्षी ने एससी वर्ग के युवक अभि से प्रेम विवाह कर लिया। इसके बाद उसने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी किया, जिसमें उसने खुद और पति अभि की जान को अपने विधायक पिता से खतरा बताया। वीडियो में साक्षी ने कहा कि उसके पिता ने उनके विवाह के चलते गुस्से में आकर दोनों को मारने के लिए गुंडे भेजे। उसने कहा कि मुझे अगर कुछ हुआ तो जिम्मेदार मेरे विधायक पिता और उनके दोस्त राजीव राणा होंगे। एससी लडक़े से विवाह करवाने वाली साक्षी ने अपने पिता को सोच बदलने की नसीहत भी दी।

Watch

भीमा कोरेगांव : लंदन में इंडियन हाई कमिशन के आगे प्रदर्शन

महाराष्ट्र के भीमा कोरेगांव में 1 जनवरी को महारों की पेशवा के खिलाफ जीत की 200वीं वर्षगांठ मनाने पहुंचे बहुजन समाज के लोगों पर हुए हमले को लेकर देश में उबाल है तो विदेशी धरती पर भी गुस्से की लहर देखने को मिल रही है। इसी मामले को लेकर शनिवार को लंदन में इंडियन हाई कमिशन के आगे हजारों की गिनती में इकट्ठे हुए बसपा समर्थकों, डॉ. अंबेडकर मेमोरियल कमेटी ग्रेट ब्रिटेन और बहुजन समाज से संबंधित अन्य संस्थाओं ने जमकर प्रदर्शन किया।

बारिश के बावजूद प्रदर्शन करने वाले ये लोग इंडियन हाई कमिशन के आगे डटे रहे। हाथों में भीमा कोरेगांव हिंसा और बहुजन समाज के लोगों पर भारत में होने वाले अत्याचारों से संबंधित तख्तियां लिए इन लोगों ने मांग की कि भीमा कोरेगांव हिंसा के आरोपियों को गिरफ्तार कर सजा दी जाए।

उन्होंने मोदी सरकार मुर्दाबाद के जमकर नारे लगाए। इसके अतिरिक्त उन्होंने पंजाब के टोहड़ा गांव में अनुसूचित जाति से संबंधित छात्रा वीरपाल कौर को इंसाफ देने को लेकर भी आवाज बुलंद की।

मौके पर मौजूद खुशविंदर कुमार ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि वे अपनी मांगों को लेकर जब लंदन में इंडियन हाई कमिशन के आगे पहुंचे तो कमिशन की ओर से कोई भी उनसे मेमोरेंडम लेने नहीं आया। ऐसे में बहुजन समाज के लोगों ने कमिशन के फ्रंट गेट पर ही मेमोरेंडम चिपका दिया।

प्रदर्शनकारियों ने मेमोरेंडम ना लेने पर कमिशन के खिलाफ भी गुस्सा जाहिर किया। उन्होंने वी वांट जस्टिस और इंडियन हाई कमिशन बाहर आओ के नारे लगाए।

उल्लेखनीय है कि भारत में बहुजन समाज के लोगों पर होने वाले अत्याचारों को लेकर पिछले कुछ समय में विदेशी धरती पर कई प्रदर्शन हो चुके हैं। इसे बहुजन समाज में आ रही चेतना के रूप में देखा जा रहा है।

Watch

आप नेता कुमार विश्वास ने 'बाबा साहब अंबेडकर' पर की आपत्तिजनक टिप्पणी!

आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्य और राजस्थान पर्यवेक्षक कुमार विश्वास ने भारतीय संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर के बारे में कथित तौर पर आपत्तिजनक टिप्पणी की है। आम आदमी पार्टी के एक कार्यक्रम में पार्टी वर्करों को संबोधित करते हुए कुमार विश्वास का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। 

इसमें कुमार विश्वास कह रहे हैं-एक आदमी आकर जातिवाद की रीढ़ डाल गया था हमारे देश में रिजर्वेशन आंदोलन के नाम पर। उससे पहले झगड़ा नहीं था। वो आदमी, वो आंदोलन पूरा हमारा जातीय ढांचा तोडक़र चला गया। कुमार विश्वास ने हालांकि बाबा साहब अंबेडकर का नाम नहीं लिया, लेकिन उनके इस बयान को बाबा साहब अंबेडकर से जोडक़र देखा जा रहा है।

सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हो रहा है, वह 1 मिनट 7 सेकेंड का है। असल में 2 अक्टूबर 2017 को गांधी जयंती के दिन आम आदमी पार्टी की ओर से दिल्ली के आईटीओ स्थित कार्यालय में एक कार्यक्रम रखा गया था। इसमें कुमार विश्वास राजस्थान के पर्यवेक्षकों और राजस्थान में काम कर रहे अन्य राज्यों के आप कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। इसी समारोह के दौरान कुमार विश्वास मोहन दास कर्मचंद गांधी की सराहना करते-करते बाबा साहब अंबेडकर पर कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी कर गए।

कुमार विश्वास के भाषण की कुल 56 मिनट 46 सेकेंड की वीडियो आम आदमी पार्टी राजस्थान नाम के फेसबुक पेज पर 3 अक्टूबर 2017 को अपलोड की गई है। इसी वीडियो में 50 मिनट 30 सेकेंड के बाद कुमार विश्वास कथित तौर पर बाबा साहब अंबेडकर के बारे में टिप्पणी करते दिखाई देते हैं। इसी समय के दौरान का 1 मिनट 7 सेकेंड का वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

फेसबुक-व्हाट्सएप पर वीडियो के वायरल होते ही अंबेडकरवादियों में गुस्सा देखनेे को मिल रहा है। लोग कुमार विश्वास और आम आदमी पार्टी पर जमकर भड़ास निकाल रहे हैं।

विजय बहादुर फेसबुक पर कुमार विश्वास पर लिखते हैं-आप ब्राह्मण कुल में पैदा हुए। इसलिए आप की ऐसी सोच है। किसी दलित के यहां पैदा होते तो पता चलता कि दलित वेदना क्या होती है। मेरी नजर में अब तक आप एक बुद्धिजीवी और स्पष्ट वक्ता हैं, पर अब पता चल गया कि आप केवल पाखंडी ब्राह्मण तक ही सीमित हैं। कृपया अब से समाज की बात मत कीजिएगा। आपने अपना असली चेहरा दिखा दिया। बेहद शर्मनाक।

कुलवीर सिंह लिखते हैं-इसकी (कुमार विश्वास) की असलियत और अपने लोगों के भोलेपन पर गुस्सा आता है।
चनजीत सिंह कहते हैं-आप (कुमार विश्वास) भारत में जातिवादी व्यवस्था को क्यों नहीं तोड़ते। आप मनु की औलाद हैं, जो कि बाबा साहब अंबेडकर के बारे में बुरा बोल रहे हैं। आपकी पूरी तरह मनुवादी सोच है। आपको अपने आप पर शर्म आनी चाहिए।

सुनील कुमार बंगड़ लिखते हैं-शेम ऑन आम आदमी पार्टी।

सुमित कमेंट करते हैं-भाजपा, कांग्रेस और आप सब मनुवादियों, दलित विरोधियों की पार्टी है।

रविकांत कटारिया कहते हैं-ये (कुमार विश्वास) इस बात से खफा है कि झाड़ू लगाने वाले आज इनके लेवल में आ गए हैं तो इससे बर्दाश्त नहीं हो रहा है। बाबा साहब ने इनके ढोंगी जातिवादी ड्रामे को खत्म कर दिया, जो इससे बर्दाश्त नहीं हो रहा है। इसके खिलाफ बड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।

मनीश शाक्य फेसबुक पर कुमार विश्वास से सवाल पूछते हैं-बाबा साहब ने जातिवाद पैदा किया, उससे पहले तो भारत बहुत सेकुलर देश था ना? पहले अपना इतिहास उठाकर देखो कि जातियां किसने बनाईं और इस देश को जाति के नाम पर किसने बांटा।

एडवोकेट दीपक कुमार कहते हैं-आम आदमी पार्टी का बहिष्कार करें। ये मनुवादी विचारधारा पर आधारित, आरक्षण विरोधी पार्टी है।

Watch
 < 1 2 3 4 >