भीमा कोरेगांव : लंदन में इंडियन हाई कमिशन के आगे प्रदर्शन

महाराष्ट्र के भीमा कोरेगांव में 1 जनवरी को महारों की पेशवा के खिलाफ जीत की 200वीं वर्षगांठ मनाने पहुंचे बहुजन समाज के लोगों पर हुए हमले को लेकर देश में उबाल है तो विदेशी धरती पर भी गुस्से की लहर देखने को मिल रही है। इसी मामले को लेकर शनिवार को लंदन में इंडियन हाई कमिशन के आगे हजारों की गिनती में इकट्ठे हुए बसपा समर्थकों, डॉ. अंबेडकर मेमोरियल कमेटी ग्रेट ब्रिटेन और बहुजन समाज से संबंधित अन्य संस्थाओं ने जमकर प्रदर्शन किया।

बारिश के बावजूद प्रदर्शन करने वाले ये लोग इंडियन हाई कमिशन के आगे डटे रहे। हाथों में भीमा कोरेगांव हिंसा और बहुजन समाज के लोगों पर भारत में होने वाले अत्याचारों से संबंधित तख्तियां लिए इन लोगों ने मांग की कि भीमा कोरेगांव हिंसा के आरोपियों को गिरफ्तार कर सजा दी जाए।

उन्होंने मोदी सरकार मुर्दाबाद के जमकर नारे लगाए। इसके अतिरिक्त उन्होंने पंजाब के टोहड़ा गांव में अनुसूचित जाति से संबंधित छात्रा वीरपाल कौर को इंसाफ देने को लेकर भी आवाज बुलंद की।

मौके पर मौजूद खुशविंदर कुमार ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि वे अपनी मांगों को लेकर जब लंदन में इंडियन हाई कमिशन के आगे पहुंचे तो कमिशन की ओर से कोई भी उनसे मेमोरेंडम लेने नहीं आया। ऐसे में बहुजन समाज के लोगों ने कमिशन के फ्रंट गेट पर ही मेमोरेंडम चिपका दिया।

प्रदर्शनकारियों ने मेमोरेंडम ना लेने पर कमिशन के खिलाफ भी गुस्सा जाहिर किया। उन्होंने वी वांट जस्टिस और इंडियन हाई कमिशन बाहर आओ के नारे लगाए।

उल्लेखनीय है कि भारत में बहुजन समाज के लोगों पर होने वाले अत्याचारों को लेकर पिछले कुछ समय में विदेशी धरती पर कई प्रदर्शन हो चुके हैं। इसे बहुजन समाज में आ रही चेतना के रूप में देखा जा रहा है।

Comments

Leave a Reply