गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में कथक आर्टिस्ट अवनी सेठी ने बेखौफ होकर दिया संदेश

मुसलमानों के खिलाफ दंगों, दलितों के खिलाफ अत्याचार के बाद इन दिनों गुजरात लव जेहाद को लेकर चर्चा में है। इस प्रदेश की राजधानी अहमदाबाद में कई जगह सडक़ों के किनारे दीवारों पर लव जेहाद से संबंधित बातें लिखी हुई हैं। दीवारों पर लिखा गया है-हिंदू लड़कियां लव जेहाद से सावधान रहें। अंत में लिखा गया है-बजरंग दल।

अहमदाबाद में ही रहने वाली हिंदू लडक़ी कथक आर्टिस्ट अवनी सेठी को प्यार के मामले में बैठाई जा रही ऐसी बंदिशें बर्दाश्त नहीं हुईं। ऐसे में उसने एक अनोखे ढंग से इसका करारा जवाब दिया।

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, अवनी सेठी ने एचके आट्र्स कॉलेज के बाहर मुगल-ए-आजम फिल्म के गीत -जब प्यार किया तो डरना क्या- पर डांस किया। यह परफार्मेंस उसने उस दीवार के सामने दी, जिस पर लिखा था-हिंदू लड़कियां लव जेहाद से सावधान रहें-बजरंग दल-। इसी गीत पर अवनी सेठी ने शहर की उन चार और सडक़ों के किनारे डांस किया, जहां दीवारों पर लव जेहाद के बारे में चेताते हुए शब्दावली लिखी गई थी।

अवनी ने प्यार के नाम पर की जा रही रोक-टोक को खौफ पर आधारित राजनीति बताया। अवनी ने कहा कि पांच स्थानों पर परफार्मेंस देने के लिए उसने -प्यार किया तो डरना क्या-गीत को इसीलिए चुना, क्योंकि इसके जरिये उस मुद्दे को अच्छी तरह से लोगों के बीच रखा जा सकता है, जिसे वह उठाना चाहती थी।

उसने कहा कि अगर किसी को किसी से प्यार है तो उसे अभिव्यक्ति की खुली आजादी होनी चाहिए। अगर हम प्यार में हैं तो हम डरें क्यों? अगर मुझे प्यार होगा तो मैं इसका बेखौफ होकर इजहार करूंगी।

अवनी की ओर से दी गई प्रस्तुति की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसे कई लोगों द्वारा खुलकर सराहा जा रहा है।

Comments

Leave a Reply