Social

यहां एससी वर्ग के लोगों को हैंडपंप से पानी भरने नहीं दिया जाता


Updated On: 2018-02-06 03:48:30 यहां एससी वर्ग के लोगों को हैंडपंप से पानी भरने नहीं दिया जाता

भारतीय समाज आज भी जातिवाद की दलदल में बुरी तरह से धंसा हुआ है। अनुसूचित जाति (एससी) वर्ग के लोग रोजाना जातीय उत्पीडऩ के शिकार हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश के बांदा के एससी वर्ग के लोग भी इसी पीड़ा को झेल रहे हैं।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यहां के बबेरू क्षेत्र के मुरवल गांव में ऊंची जाति के लोग एससी वर्ग को हैंडपंप से पानी नहीं भरने देते। उनका कहना है कि दलित अगर हैंडपंप को हाथ लगाएंगे तो ये अछूत हो जाएगा। ऐसे में एससी वर्ग के लोगों को पानी भरने में समस्या पेश आ रही है।

खबर के मुताबिक, यहां ऊंची जाति के परिवार के घर के आगे सरकारी हैंडपंप लगा है, जहां से दलितों को पानी भरने की इजाजत नहीं है। मुरवाल गांव की अनुसूचित जाति वर्ग की बस्ती में लगे 2 सरकारी हैंडपंप खराब हो गए हैं, जिसकी वजह से यहां रहने वाले लोगों को पानी लेने के लिए दूसरे नल में जाना पड़ता है।

एससी वर्ग के लोगों का कहना है कि जो नल लगा है उस हैंडपंप से उन्हें पानी भरने के लिए मना किया जाता है। कारण यह है कि हम लोग दलित हैं और लोग कहते हैं कि जिस हैंडपंप में हम पानी भरते हैं, वह छूत हो जाता है। पीडि़तों का कहना है कि अगर उन्होंने हैंडपंप से पानी भर लिया तो दूसरे लोग उसे धोकर ही इस्तेमाल करते हैं।

पीडि़तों की मांग है कि इनकी बस्ती के हैंडपंप ठीक कराए जाएं, जिससे इन्हें पानी भरने में कोई दिक्कत ना हो और दूसरों से इनका पानी भरने को लेकर झगड़ा न हो।

Comments

Leave a Reply


Advertisement