Rajasthan

राजस्थान : दलित किसानों को जमीन से बेदखल करने के विरोध में निकाला जुलूस


Updated On: 2016-11-03 10:02:44 राजस्थान : दलित किसानों को जमीन से बेदखल करने के विरोध में निकाला जुलूस

अलवर। देशभर में जहां दलितों के खिलाफ अत्याचार की घटनाएं चरम पर हैं, वहीं जुल्म के खिलाफ व अपने अधिकारों को लेकर दलित भी आंदोलन की राह पर चल पड़े हैं। गुजरात, पंजाब में दलित जहां अपने हिस्से की जमीन के लिए आंदोलन कर रहे हैं, वहीं राजस्थान में भी ऐसी ही तस्वीर दिखाई दे रही है।

यहां के लक्ष्मणगढ़ के मौजपुर रूंध में दलित किसानों को जमीन से बेदखल करने के विरोध में बुधवार को दलित शोषण मुक्ति मंच के प्रांतीय सह संयोजक डॉ. रमेश बैरवा के नेतृत्व में जुलूस निकालकर जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिया गया।

जुलूस कंपनी बाग से शुरू होकर बस स्टैंड होते हुए जिला कलेक्ट्रेट पहुंचा। यहां सभा की गई। सभा के बाद 6 सूत्री मांगों का कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में दलित किसानों को उनकी जमीन से बेदखल करने पर रोक लगाने, उन्हें जमीन पर खातेदारी प्रदान करने, तोड़े गए मकान एवं जलाई गई झोंपड़ी का मुआवजा देने, दर्ज मुकदमों को वापस लेने, इन किसानों की जमीन को दूसरी जगह से विस्थापित लोगों के लिए नहीं देने, दोषी अधिकारी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने तथा पुलिस को दलित किसानों को परेशान नहीं करने के लिए पाबंद करने की मांग की गई।

जुलूस में पीडि़त परिवार की महिलाएं एवं बच्चों सहित बड़ी संख्या में संगठनों के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता शामिल हुए।

Comments

Leave a Reply


Advertisement