Punjab

पंजाब : शराब कारोबारी के फार्महाउस में दो दलितों के हाथ-पैर काटे, भडक़ा दलित समाज


Updated On: 2015-12-14 10:24:08 पंजाब : शराब कारोबारी के फार्महाउस में दो दलितों के हाथ-पैर काटे, भडक़ा दलित समाज

अबोहर : पंजाब के अबोहर में अकाली दल के करीबी और शराब कारोबारी शिव लाल डोडा के फार्महाउस में दो दलितों के हाथ-पांव काट दिए गए। इस दर्दनाक घटना में भीमा नामक दलित की मौत हो गई, जबकि उसके साथी जंटा की हालत गंभीर बनी हुई है। इस घटना के बाद स्थिति तनावपूर्ण हो गई। दलित समुदाय के लोगों ने इसके विरोध में जमकर प्रदर्शन किया।

11 दिसंबर को हुई इस घटना को लेकर बवाल मचने के बाद पुलिस ने शिवलाल डोडा और उसके भतीजे समेत 11 लोगों के खिलाफ मामला तो दर्ज कर लिया, लेकिन 13 दिसंबर तक अकाली नेता की गिरफ्तारी नहीं की।

खबरों की मानें तो उक्त दलित युवकों को एक मामले में समझौता करने के लिए फार्महाउस बुलाया गया था। इस दौरान कुछ लोगों ने उन पर हमला बोला और उनके हाथ-पांव तेजधार हथियार से काट डाले। इससे भीमा नामक दलित की मौत हो गई, जबकि उसके साथी की हालत गंभीर बनी हुई है।

इस घटना से अबोहर में आक्रोश फैल गया। दलित समाज के लोगों ने विरोध में सडक़ों पर उतर कर प्रदर्शन किया। इस दौरान गुस्साए लोगों ने शराब की दुकानों को भी आग के हवाले कर दिया।

दूसरी ओर शराब कारोबारी के फार्महाउस में हुई इस घटना को लेकर पुलिस की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठ रहे हैं। बताया जाता है कि प्रदर्शन के दबाव में पुलिस ने शराब कारोबारी पर थाना बहाववाला में मामला तो दर्ज कर लिया, लेकिन उसे गिरफ्तार करने की बजाय रात को उसकी सुरक्षा बढ़ा दी। हालांकि पुलिस का कहना है कि शहर में हो रहे प्रदर्शनों को देखते हुए सुरक्षा प्रदान की गई है।

Comments

Leave a Reply


Advertisement