Overseas

गुजरात मुद्दे पर अमेरिका में प्रदर्शन, एनआरआइज ने कहा-बंद करो दलितों पर अत्याचार


Updated On: 2016-08-14 15:02:03 गुजरात मुद्दे पर अमेरिका में प्रदर्शन, एनआरआइज ने कहा-बंद करो दलितों पर अत्याचार

कैलिफोर्निया (अमेरिका)। गुजरात में गौरक्षकों द्वारा दलितों को बेरहमी से पीटे पर देशभर में माहौल गर्म है। इस मामले को लेकर गुस्सा विदेशों में बसे बहुजन समाज के लोगों में भी देखने को मिल रहा है। अमेरिका में बसे एनआरआइज ने गुजरात समेत भारत के अन्य राज्यों में दलितों पर होने वाले अत्याचारों को लेकर आज प्रदर्शन किया।

अमेरिका के सेन फ्रेंसिसको में प्रदर्शन के दौरान बड़ी गिनती में एनआरआइज इक्ट्ठे हुए। इनके हाथों में आधुनिक भारत के निर्माता बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर की तस्वीरें व पोस्टर-तख्तियां पकड़ी हुई थीं, जिन पर जातिवाद को खत्म करो, दलितों की हत्या बंद करो, अंबेडकर-हीरो ऑफ इंडियाज माइनॉरिटी, रोहित वेमुला को इंसाफ दो आदि नारे लिखे हुए थे।

प्रदर्शन में शामिल एनआरआई अमर दड़ौच ने बताया कि भारत में जातिवादी व्यवस्था के चलते दलितों पर जुल्म किए जा रहे हैं। हर घंटे में दो दलितों पर अत्याचार होते हैं। रोजाना तीन महिलाओं के साथ बलात्कार होता है। दो दलितों का कत्ल होता है। दो घरों को जलाया जाता है।

उन्होंने कहा कि हजारों सालों से जातिवाद की जंजीरों में जकड़े रहे दलितों को आज भी आजादी नहीं मिल पाई है। वहीं प्रदर्शन में शामिल अन्य एनआरआइज का कहना था कि गुजरात में दलितों को जिस तरह से पीटा गया, वह दलितों की भारत में खराब स्थिति को उजागर करता है।

अमेरिका में रहने वाले एनआरआइज ने कहा कि वे गुजरात में आंदोलन चला रहे दलितों के साथ हैं। साथ ही वे ऊना तक मार्च करने वाले दलितों के इस कदम की सराहना भी करते हैं।

इसके साथ-साथ उन्होंने कहा कि हैदराबाद यूनिवर्सिटी में दलित छात्र रोहित वेमुला की मौत के मामले में इंसाफ आज तक नहीं मिल पाया है।

एनआरआइज ने बाबा साहब अंबेडकर के विचार के तहत बहुजन समाज से पढऩे, जुडऩे व संगठित होकर संघर्ष करने का भी आह्वान किया।

Comments

Leave a Reply


Advertisement