India

एक ही दिन में 2 जगह तोड़ी गईं डॉ. अंबेडकर की प्रतिमाएं


Updated On: 2019-08-20 13:47:04 एक ही दिन में 2 जगह तोड़ी गईं डॉ. अंबेडकर की प्रतिमाएं

जाति पर आधारित गैरबराबरी वाली व्यवस्था के खिलाफ संघर्ष करने वाले बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमाएं जाति नफरत की शिकार हो रही हैं। उनके सम्मान में देश के अलग-अलग हिस्सों में लगी प्रतिमाओं को जातिवादी मानसिकता वाले लोगों की ओर से तोड़ा जा रहा है। 

इन प्रतिमाओं को नुकसान पहुंचाए जाने की खबरें आम हैं। यूपी में योगी की अगुवाई वाली भाजपा सरकार के शासन में बाबा साहब अंबेडकर की अनगिनत प्रतिमाओं को तोड़ा जा चुका है। बीते दिनों इसी तरह की घटनाएं आजमगढ़ जिले में भी हुईं।

खबरों के मुताबिक, यहां के मिर्जा आदमपुर गांव में लगी बाबा साहब अंबेडकर की प्रतिमा को शरारती तत्वों ने क्षतिग्रस्त कर दिया, जिसे लेकर बाबा साहब के पैरोकार भडक़ गए। उन्होंने आरोपियों की पड़ताल करके उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई किए जाने की मांग की। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

इसी तरह की एक अन्य घटना इसी जिले के श्रीकांतपुर गांव में हुई। यहां लगी बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को शरारती तत्वों ने तोड़ दिया। इसे लेकर लोग भडक़ गए, जिन्हें पुलिस ने नई प्रतिमा लगाने और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन देकर शांत किया। ये दोनों घटनाएं एक ही दिन में हुईं।

Comments

Leave a Reply


Advertisement