India

सीबीएसई ने एससी-एसटी छात्रों की फीस 24 गुना बढ़ाई


Updated On: 2019-08-11 13:29:45 सीबीएसई ने एससी-एसटी छात्रों की फीस 24 गुना बढ़ाई

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के एक फैसले ने अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग के स्टूडेंट्स की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। इस नए फैसले के मुताबिक, सीबीएसई 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स को अब 24 गुना अधिक फीस का भुगतान करना होगा। एससी-एसटी वर्ग के लोगों में इसे लेकर रोष देखने को मिल रहा है। 

खबरों के मुताबिक, पहले 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा देने के लिए एससी-एसटी वर्ग के स्टूडेंट्स को 50 रुपये देने पड़ते थे। सीबीएसई के नए फैसले के बाद अब उन्हें इन्हीं क्लास के लिए 1200 रुपये फीस का भुगतान करना होगा।

दूसरी तरफ जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स की फीस दोगुनी कर दी गई है। जनरल कैटेगरी को पहले 750 रुपये देने होते थे, लेकिन अब 5 सब्जेक्ट्स के लिए 1500 रुपये देने होंगे।

12वीं बोर्ड परीक्षा में अतिरिक्त विषय की परीक्षा देने पर एससी-एसटी स्टूडेंट्स को अब 300 रुपये देने होंगे, जबकि पहले कोई एक्स्ट्रा फीस नहीं देनी पड़ती थी। वहीं जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स को एडिशनल सब्जेक्ट की परीक्षा देने पर 150 की बजाय अब 300 रुपये चुकाने होंगे।

बहरहाल, सीबीएसई के इस फैसले को लेकर एससी-एसटी वर्गों में भारी निराशा देखने को मिल रही है। पहले ही सामाजिक और आर्थिक तौर पर हाशिये पर रखे गए इन वर्गों को आगे बढऩे के मौके देने के मकसद से ही इन्हें विशेष सुविधाएं दी गई हैं। हालांकि धीरे-धीरे इन सुविधाओं को कम किए जाने या छीने जाने के चलते इन वर्गों में रोष पनप रहा है।

Comments

Leave a Reply


Advertisement