India

दलित पानी न भर सकें, इसलिए कुएं में मिला दिया जहर


Updated On: 2017-09-09 15:23:47 दलित पानी न भर सकें, इसलिए कुएं में मिला दिया जहर

कर्नाटक में दलितों के खिलाफ शर्मनाक घटना सामने आई है। यहां के एक गांव में ऊंची जाति के एक व्यक्ति ने सिर्फ इसलिए कुएं में जहर डाल दिया, ताकि गांव के दलित उस कुएं के पाने का इस्तेमाल न कर पाएं।

यह घटना कर्नाटक के कलबुर्गी जिले के तहत आने वाले गांव चन्नूर की है। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, गांव में करीब सात कुएं हैं। इनमें से एक से दलित पानी भर सकते थे। गांव की सीमा से करीब 200 मीटर बाहर यह कुआं एक दलित की जमीन पर है।

दलित ने उस जमीन को चार साल पहले गांव के एक सवर्ण को किराये पर दिया था। जमीन किराए पर लेने के बाद से वो हमेशा इस कोशिश में रहता था कि कोई भी दलित कुएं से पानी न भर पाए। अपने इस प्रयास के तहत वो कभी कुएं में मरा हुआ कुत्ता, बिल्ली तो कभी सांप डाल देता था।

दलितों का आरोप है कि कई मौकों पर वह हाथापाई कर चुका है और जान से मारने की धमकी भी दे चुका है। इसके बावजूद दलित किसी तरह से काम चला रहे थे।

कुछ दिनों पहले दलितों ने महसूस किया कि कुएं के पानी के स्वाद में फर्क आने लगा है। इसके बाद 29 अगस्त से उन्होंने कुएं से पानी लाना छोड़ दिया। दूसरी ओर ऊंची जाति के लोगों ने उन्हें गांव के अन्य कुओं से भी पानी नहीं लेने दिया।

मामला बढऩे पर जब अधिकारियों ने जांच करवाई तो पता चला कि कुएं में एक ऐसा जहर मिलाया गया था, जो इंसान के दिमाग पर सीधा असर करने के साथ ही उनके जनांगों पर भी प्रहार करता है। इस संबंध में आरोपी व्यक्ति के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

Comments

Leave a Reply


Advertisement