India

पंफ्लेट पर विवाद : दलितों-मुसलमानों को घर ना बेचने की सलाह


Updated On: 2019-08-31 13:03:14 पंफ्लेट पर विवाद : दलितों-मुसलमानों को घर ना बेचने की सलाह

गुजरात में दलितों के साथ होने वाले जाति भेदभाव और अत्याचार की कहानी किसी से छिपी नहीं है। कुछ ऐसी ही स्थिति मुसलमानों की भी है। यहां के नर्मदा जिले में दलितों और मुसलमानों से जुड़ा इसी तरह का एक मामला सामने आया है।

खबरों के मुताबिक, नर्मदा जिले के नंदोद क्षेत्र में एक सोसायटी के पंफ्लेट में दलितों और मुसलमानों को घर ना बेचने की बात कही गई है, जिसे लेकर हंगामा शुरू हो गया है।

बताया जाता है कि नंदोद क्षेत्र के वाडिया गांव में एक कॉलोनी बनी है। यहां एक आवासीय सोसायटी ने अपने सदस्यों को मुस्लिम और दलित समुदाय के लोगों को अपनी संपत्ति नहीं बेचने की अपील की है। इसके बाद मुस्लिम और दलित समुदाय के लोगों में खासी नाराजगी देखने को मिल रही है।

बीते दिनों सोशल मीडिया एक पंफ्लेट वायरल हुआ। इसमें सोसायटी में आगामी त्योहारों के साथ-साथ संपत्तियों की बिक्री पर लगाए जाने वाले शुल्क और समाज की सांस्कृतिक घटनाओं के बारे में कई बिंदुओं का उल्लेख किया गया। पंफ्लेट में यह भी लिखा गया कि सदस्यों को मुस्लिम और वणकर (दलित) समुदायों को संपत्ति बेचने से बचना चाहिए।

हालांकि सोसायटी की तरफ से सफाई दी गई है कि यह कदम उनकी बैठक में सबसे चर्चा के बाद उठाया गया है। सोसायटी अध्यक्ष पिंकल ने कहा कि पंफ्लेट समाज का संकल्प नहीं था, बल्कि सदस्यों के विचारों को आमंत्रित करने के लिए बैठक के एजेंडे का एक मसौदा था। वहीं, दलित समुदायों के एक प्रतिनिधि ने कलेक्टर से मुलाकात करके इस मामले में कार्रवाई की मांग की है।

Comments

Leave a Reply


Advertisement