India

जेईई मेन्स में 100 फीसदी अंक लेने वाले वीरवाल का नाम लिम्का बुक में दर्ज


Updated On: 2017-08-20 19:05:13 जेईई मेन्स में 100 फीसदी अंक लेने वाले वीरवाल का नाम लिम्का बुक में दर्ज

अनुसूचित जाति (एससी) वर्ग के विद्यार्थी शिक्षा के क्षेत्र में लंबी छलांग लगा रहे हैं। यूपीएससी में एससी वर्ग से संबंधित टीना डाबी के टॉप करने के बाद उदयपुर (राजस्थान) के रहने वाले एससी छात्र कल्पित वीरवाल भी अपनी प्रतिभा का कमाल दिखा चुके हैं।

कल्पित ने इसी साल जेईई मेन्स में 360 में से 360 अंक हासिल कर नया इतिहास कायम किया था। अपनी इसी उपलब्धि की बदौलत कल्पित अब दुनिया में छा गए हैं। जेईई मेन्स में 100 फीसदी अंक लेने पर उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है।

कल्पित इस समय भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बंबई में कंप्यूटर विज्ञान की पढ़ाई कर रहे हैं। लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड के एक अधिकारी ने बताया कि उनकी उपलब्धि 2018 के संस्करण में ‘शिक्षा उपलब्धि’ श्रेणी में नजर आएगी।

कल्पित ने मीडिया को बताया कि मुझे यह परीक्षा उत्तीर्ण हो जाने का पूरा यकीन था। लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में स्थान पाना ऐसे चीज है, जिसकी मैंने कल्पना भी नहीं की थी। कल्पित ने जेईई मेंन्स 2017 की परीक्षा में ऐसा कारनामा कर दिखाया जहां तक कोई भी नहीं पहुंचा था।

कल्पित के पिता पुष्पेंद्र वीरवाल उदयपुर में महाराणा भूपाल सरकारी अस्पताल में चिकित्साकर्मी हैं, जबकि मां पुष्पा सरकारी स्कूल में शिक्षिका हैं। उनका बड़ा भाई जोधपुर के एम्स से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा है।

Comments

Leave a Reply


Advertisement