India

'नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में 140 ईवीएम और कैराना में 130 मशीनों में गड़बड़ी'


Updated On: 2018-05-28 09:18:01 'नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में 140 ईवीएम और कैराना में 130 मशीनों में गड़बड़ी'

चुनाव में ईवीएम का प्रयोग पिछले कई सालों से विवादों में चला आ रहा है। पिछले कुछ विधानसभा चुनाव या निकाय चुनाव पर नजर मारें तो लगभग प्रत्येक चुनाव में ईवीएम में हेराफेरी किए जाने के आरोप लगते रहे हैं। अब इसी तरह के आरोप आज हो रहे चुनाव में भी लग गए हैं।

देश की 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर आज 28 मई को उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। इस बीच कई कई जगह से ईवीएम में गड़बड़ी की खबरें आ रही हैं। खासतौर पर उत्तर प्रदेश में भाजपा की साख का सवाल बने कैराना और नूरपुर में कई जगह ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें मिली हैं।

विपक्षी पार्टियों ने ईवीएम गड़बड़ी की घटनाओं को भाजपा की साजिश बताया है। कैराना से आरएलडी उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर शिकायत की है।

आज यूपी की कैराना, महाराष्ट्र की पालघर और गोंदिया के साथ नागालैंड में एक लोकसभा सीट के लिए मतदान हो रहा है. वहीं, यूपी की नूरपुर विधानसभा सीट के साथ बिहार, झारखंड, केरल, महाराष्ट्र, मेघालय, पंजाब, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल को मिलाकर कुल 10 विधानसभा सीटों पर मतदान किया जा रहा है। इन उपचुनावों के नतीजे 31 मई को आएंगे।

मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, महाराष्ट्र के गोदिया-भंडारा लोकसभा उपचुनाव के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी के बाद 30 से अधिक पोलिंग बूथ पर मतदान कुछ देर के लिए रोक दिया गया।

इसी तरह यूपी के कैराना में भी गडग़ड़ी के बाद ईवीएम बदली गई हैं। कैराना से राष्ट्रीय लोक दल प्रत्याशी तबस्सुम हसन ने बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि मेरे चुनाव को प्रभावित किया जा रहा है। स्थानीय प्रशासन दबाव में काम कर रहा है। दलित, मुस्लिम और जाट बहुल इलाकों में ईवीएम में गड़बडिय़ां की जा रही हैं। उन्होंने इस संबंध में चुनाव आयोग को एक शिकायत पत्र भी दिया है। दूसरी ओर कैराना में ईवीएम गड़बड़ी की शिकायत पर चुनाव आयोग ने कहा है कि जहां ईवीएम में शिकायतें आई हैं, उन्हें बदला गया है।

यूपी की नूरपुर विधानसभा सीट से सपा उम्मीदवार नईम-उल हसन ने भी मांग की कि जिन बूथों पर ईवीएम में खराबी की शिकायत आई है, वहां दोबारा चुनाव कराया जाए।

वहीं, लखनऊ में सपा नेता राजेन्द्र चौधरी ने प्रेस कांफ्रेंस कर आरोप लगाया कि ईवीएम में गड़बड़ी की गई है। उन्होंने नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में 140 ईवीएम और कैराना में 130 मशीनों में गड़बड़ी पाए जाने की बात कही है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा किसी भी कीमत पर गोरखपुर और फूलपुर की हार का बदला लेना चाहती है।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी ट्वीट कर कहा कि उपचुनाव में जगह-जगह से ईवीएम में गड़बड़ी की खबरें आ रही हैं। हालांकि उन्होंने फिर भी लोगों से अपील की कि वे मताधिकार का प्रयोग करने जरूर जाएं।

पंजाब की शाहकोट विधानसभा सीट पर हो रहे मतदान के दौरान भी मशीनों में खराबी की शिकायत सामने आई। खराबी के बाद यहां चार पोलिंग बूथ पर वीवीपैट बदली गईं।

महाराष्ट्र में ईवीएम में खराबी की खबरें आ रही हैं। यहां एनसीपी के नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कई और बूथों पर ईवीएम खराब है। उन्होंने कहा कि हमने चुनाव आयोग से शिकायत की है और इससे वोटर परेशान हो रहा है.। महाराष्ट्र के गोंदिया में ईवीएम में खराबी के चलते 35 बूथों पर वोटिंग रद कर दी गई है।

Comments

Leave a Reply


Advertisement