India

कर्नाटक में बसपा विधायक एन. महेश बनेंगे मंत्री


Updated On: 2018-06-06 05:46:54 कर्नाटक में बसपा विधायक एन. महेश बनेंगे मंत्री

बसपाइयों के लिए दक्षिण भारत से एक और अच्छी खबर आई है। कर्नाटक चुनाव में जीतकर विधानसभा पहुंचने वाली बसपा को इस बड़े प्रदेश में अब कैबिनेट मंत्री पद मिलने जा रहा है। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, बसपा विधायक एन. महेश जेडीएस-बसपा-कांग्रेस गठबंधन वाली सरकार में कैबिनेट मंत्री होंगे।

कर्नाटक में बसपा ने जेडीएस के साथ मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ा था। चुनाव नतीजे आने पर जेडीएस को 37 और 17 सीटों पर उम्मीदवार खड़े करने वाली बसपा को 1 एक सीट पर जीत मिली थी। यह 24 साल बाद ऐसा दूसरा मौका है, जब किसी बसपा उम्मीदवार ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की है।

चुनाव नतीजों के बाद किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला। हालांकि बसपा अध्यक्ष कुमारी मायावती के दखल के बाद यहां जेडीएस-बसपा-कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनने में सफल रही। दूसरी ओर भाजपा बहुमत के नजदीक पहुंच कर भी हाथ मलती रह गई।

जेडीएस और कांग्रेस को एक साथ लाकर सरकार बनाने में बसपा अध्यक्ष कुमारी मायावती की मुख्य भूमिका रही। ऐसे में बसपा का प्रभाव और बढ़ गया। अब इसी कड़ी में एक और कदम जुड़ गया है। बसपा के विधायक एन. महेश को इस सरकार की कैबिनेट में शामिल किए जाने का फैसला कर लिया गया है। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, उन्हें मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी।

मुख्यमंत्री बनने के एक पखवाड़े बाद एचडी कुमार स्वामी बुधवार (आज) को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करने जा रहे हैं। पहले चरण के इस विस्तार में 20 से ज्यादा मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है।

बसपा के लिए यह पहला मौका है, जब पार्टी दक्षिण भारतीय राज्य में सरकार में शामिल होने जा रही है। मंगलवार शाम जेडीएस और कांग्रेस के शीर्ष रणनीतिकारों की लंबी चर्चा में बसपा को सरकार में शामिल करने का फैसला लिया गया। बसपा का सरकार में शामिल होना सियासी मायने रखता है, जो कि उसके बढ़ते प्रभाव को दर्शाता है।

Comments

Leave a Reply


Advertisement