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लंबी उम्र चाहिए तो रोजाना कुछ कदम जरूर चलें


Updated On: 2016-02-27 11:43:09 लंबी उम्र चाहिए तो रोजाना कुछ कदम जरूर चलें

अगर आप चुस्त-दुरुस्त रहना चाहते हैं, पर जिम में घंटों पसीना बहाना आपके बस की बात नहीं, तो फिर कुछ देर के लिए चहलकदमी कीजिए। निश्चित तौर पर इस तरह करके आप न केवल स्वस्थ रहेंगे, बल्कि आपकी उम्र भी लंबी रहेगी। अमेरिका की पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी में किए गए शोध में इस बात दावा किया गया है।

शोध के मुख्य लेखक एजरा फिशमैन के अनुसार लंबी उम्र के लिए अधिक समय तक पसीना बहाना जरूरी नहीं है। केवल धारदार गतिविधियां ही फायदेमंद नहीं होतीं।

वैज्ञानिकों ने 50-70 वर्ष की उम्र के तीन हजार लोगों पर अध्ययन करने के बाद पता लगाया कि सबसे अधिक सक्रिय और मध्यम रूप से सक्रिय रहने वाले व्यक्यिों की तुलना में गतिहीन रहने वाले व्यक्तियों की अध्ययन के दौरान पांच फीसदी अधिक मरने की आशंका रही।

इस शोध के लिए प्रतिभागियों को अल्ट्रा-सेंसिटिव ट्रैकर्स पहनाया गया था, जिन्हें एक्सीलेरेमीटर्स कहते हैं। यूएस सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने सात दिनों तक उत्पादित डेटा को संकलित किया। मृत्यु दर को जानने के लिए एजेंसी ने इन लोगों पर अगले आठ सालों तक नजर रखी।

फिशमैन ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति जितनी देर व्यायाम करता है, उतना ही समय में अगर कोई व्यक्ति चलता-फिरता है तो वह अधिक समय तक जीवित रहता है। इसका अर्थ है एक ही मात्रा में व्यायाम और चहलकदमी समान लाभ देते हैं।

फिशमैन के अनुसार, चहलकदमी, कपड़े धोना और सफाई जैसे काम करने वाले व्यक्ति की आलसी जीवन जीने वाले व्यक्तियों की तुलना में लंबे उम्र होने की अधिक संभावना होती है।

दिन में केवल 30 मिनट की शारीरिक गतिविधियां काफी बेहतर निष्कर्ष दे सकती हैं। यह शोध पत्रिका मेडिसीन एंड साइंस इन स्पोट्र्स एंड एक्सरसाइज में प्रकाशित किया गया है।

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