Health

पौष्टिक आहार : अंडे में छिपे हैं सेहत के कई राज


Updated On: 2015-11-15 10:26:32 पौष्टिक आहार : अंडे में छिपे हैं सेहत के कई राज

अंडा एक पौष्टिक आहार है, यह बात तो लगभग सभी लोग जानते हैं। हालांकि इसे खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं, इसके बारे में कम लोगों को जानकारी होगी। अंडा प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है। इसके साथ-साथ इसमें जरूरी नौ अमीनो एसिड्स भी पाए जाते हैं, जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं। विटामिन्स भी इसमें भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अंडे के कई और गुण हैं।

ताकत के साथ वजन बनाए रखने में मददगार
सुबह के समय नाश्ते में अंडे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इससे शरीर का वजन बना रहता है। अंडे के सेवन से जहां ताकत मिलती है, वहीं पेट भी पूरा भरता है। आपको शायद पता न हो, लेकिन अंडा खाकर वजन भी कम किया जा सकता है। अंडा काफी हैवी होता है और उसे खाने के बाद भूख कम हो जाती है।

दिमागी स्वास्थ्य के लिए वरदान
ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर, विटामिन बी-12 और डी से भरपूर अंडा दिमागी स्वास्थ्य के लिए वरदान है। अंडा मेटाबॉलिक पाथवेज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और न्यूरोट्रांसमीटर की तरह काम करता है। इससे स्मरण शक्ति भी बढ़ती है। वहीं विटामिन बी12 दिमाग को सही तरीक से काम करने में मदद करता है।

आंखों की मांसपेशियां होती हैं मजबूत
अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा कम हो जाता है। साथ ही ये आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम भी करता है। इन तत्वों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, रेटीना को मजबूती देने का काम करता है।

तनाव को दूर रखता है
विटामिन बी-12 से भरपूर अंडा तनाव दूर करने में भी मददगार होता है। इसमें मौजूद लेसीथिन मूड को नियंत्रित करने के लिए उत्तरदायी होता है। ऐसा माना जाता है कि अंडे का सेवन करने से डिप्रेशन भी नहीं होता है। कंफर्ट देने वाले खाद्य पदार्थों में से एक अंडा भी है।

बालों व नाखून के लिए फायदेमंद
बाल और नाखून प्रोटीन के बने होते हैं। ऐसे में अंडे में मौजूद हाई लेवल प्रोटीन इसे मजबूत और खूबसूरत बनाए रखने में मदद करता है। बालों के विकास और उन्हें मुलायम बनाए रखने के लिए अंडा लगाना काफी अच्छा है।

Comments

Leave a Reply


Advertisement